12th Pass Cipla Jobs 2023 l Vacancy

 दोस्तों अगर आप सिपला कंपनी में जॉब पाना चाहते हैं तो यहां पर बहुत सारी जॉब निकलती रहती हैं और अगर आप जानना चाहते हैं कि सिपला कंपनी में किस-किस पोजीशन के लिए कौन-कौन सी जॉब के लिए कितना पैसा मिलता है मैं आपको इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं.

सिपला कंपनी का इतिहास 

दोस्तों सिपला कंपनी एक भारतीय दवाई निर्माता कंपनी है जो कि बहुत ही बड़ी फार्मा कंपनी है.

किस कंपनी की स्थापना मालिक ख्वाजा अब्दुल हामिद ने की थी, जिनका जन्म सन 1898 में अलीगढ़ शहर में हुआ था, इन्होंने इस कंपनी को बुलंदियों पर पहुंचाया. इनका देहांत 23 जून 1972 को हुआ था यह बहुत ही अच्छे डॉक्टर थे जिन्होंने अपनी पढ़ाई इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और हंबोल्ट यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटेन में पूरी की थी.

सिपला कंपनी के वर्तमान मालिक युसूफ हामिद हैं और वर्तमान सीईओ 1 सितंबर 2016 से लेकर अब तक उमंग बोहरा   है जोकि सिपला कंपनी को काफी हद तक कंपनी में अपनी सेवा और योग्यता के दम पर इस कंपनी को काफी ऊंचाइयों तक पहुंचाया है.


12th Pass Cipla Jobs

सिपला कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कहां कहां है .

दोस्तों सिपला कंपनी में जॉब पाने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इस कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कहां कहां है जिससे आप उस लोकेशन पर जाकर मैन्युफैक्चरिंग से रिलेटेड जॉब पाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकें. इस कंपनी के पूरे भारत में और सारे मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं जहां पर यह कंपनी दवाइयों की मैन्युफैक्चरिंग करती है नीचे इसके एड्रेस दिए गए हैं :-

दोस्तों सिपला कंपनी भारत के साथ-साथ यूरोपियन कंट्री में भी मैन्युफैक्चरिंग करती है जैसे कि फ्लोरिडा यूनाइटेड स्टेट और भारत में इसके बहुत सारे मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं

  • Goa (आठ प्लांट)
  • Bengaluru (एक प्लांट)
  • Baddi (एक प्लांट) 
  • Indore (एक प्लांट) 
  • Kurkumbh (एक प्लांट) 
  • Patalganga(एक प्लांट) 
  • Sikkim (एक प्लांट)
  • Delhi (मुख्यालय)
  • Pune  (मुख्यालय)
  • Hyderabad (मुख्यालय)

सिपला कंपनी कौन-कौन सी दवाइयां बनाती है 

दोस्तों सिपला कंपनी बहुत सारी दवाइयों के मेन फैशन करती है और खासकर सिपला कंपनी मधुमेह, गठिया, हृदय रोग, स्वसन से रिलेटेड दवाइयों की मैन्युफैक्चरिंग करती है. दवाइयों को मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए इस कंपनी में 200000 कर्मचारियों से अधिक काम करते हैं जिन्हें यह कंपनी रोजगार देती है.

सिपला कंपनी में कौन-कौन सी वैकेंसी रहती हैं . 

दोस्तों सिपला कंपनी में बहुत सारी वैकेंसी रहती है जिसमें आप काम करके महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं यह कंपनी बहुत सारे युवाओं को नौकरी देती है इस कंपनी में जॉब पाने के लिए आपको कंपनी के गेट पर जो सिक्योरिटी गार्ड होते हैं वह आपको पूरी जानकारी देते हैं कि इस कंपनी में कौन-कौन सी वैकेंसी है अभी चल रही हैं नीचे कुछ वैकेंसी दी गई है . जिनकी भर्ती हमेशा चलती रहती है.

  • Packing job
  • Machine operator
  • Pharmacist
  • laboratory technician
  • Company HR 
  • Sales manager job
  • Area Business Manager
  • Team Member Quality Control

इस प्रकार की वैकेंसी या सिपला कंपनी में रहती हैं अगर आप मार्केटिंग से रिलेटेड जॉब पाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और अगर आप एक बार कर के तौर पर काम करना चाहते हैं जैसे पैकिंग का काम मशीन ऑपरेटर का काम तो इसके लिए आपको ऑफलाइन कंपनी एरिया में जाकर पता करना होता है तभी आपको जॉब मिलती है.

सैलरी 

अगर हम सैलरी की बात करें तो कंपनी में ₹12000 से लेकर ₹50000 तक की सैलरी कंपनी में रहती है यह डिपेंड करता है कि आप कौन सा काम कर रहे हैं. 

सिपला कंपनी में जॉब पाने के लिए आवश्यक योग्यता 

दोस्तों अगर आप सिपला कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में काम करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ निम्न योग्यताओं की आवश्यकता होती है.

सिपला कंपनी में विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग एजुकेशन और एक्सपीरियंस की आवश्यकता होती है जैसे कि अगर आप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप 10वीं 12वीं या Graduate हो तब भी नौकरी पा सकते हैं  लेकिन अगर आप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में एक क्वालिटी चेक कर के तौर पर काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास फार्मा से रिलेटेड Degree diploma होना चाहिए जैसे कि B Pharma, BSc, D Pharma फार्मा जैसी education होनी चाहिए. 

Age Limit

सिपला कंपनी में आवेदन करने के लिए आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

 अगर आप एमआर की जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं तब आपकी आयु 25 साल से अधिक होनी चाहिए.

 भिन्न-भिन्न वैकेंसी यों के लिए अलग-अलग आयु सीमा रहती है.

सिपला कंपनी में जॉब पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

दोस्तों अगर आप सिपला कंपनी में जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट आपके पास होने चाहिए जो कि बहुत ही जरूरी है जिसके बिना आपको सिपला कंपनी में जॉब नहीं मिल सकती है वह डॉक्यूमेंट नीचे दिए गए हैं:- 

  • पैकिंग की जॉब के लिए 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  •  पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • शिक्षा संबंधित डिग्री और सर्टिफिकेट: फार्मा कंपनी में जॉब के लिए शिक्षा संबंधित डिग्री जैसे B.Pharm, M.Pharm और डिप्लोमा के साथ-साथ कम से कम एक साल का एक्सपीरियंस होना आवश्यक हो सकता है।
  • रिज्यूमे या CV: रिज्यूमे फार्मा कंपनियों में जॉब लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है। इसमें आपके शिक्षा, काम का अनुभव, प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन और अन्य संबंधित जानकारी होनी चाहिए।

सिपला कंपनी जॉब कांटेक्ट नंबर HR नंबर

सिपला कंपनी में जॉब पाने के लिए आपको कुछ कांटेक्ट नंबर की आवश्यकता होती है जिस पर आप कॉल करके पता कर सकते हैं कि अभी जॉब चल रही है या नहीं तो इसके लिए हम आपको कुछ नीचे फोन नंबर दे रहे हैं जिस पर आप बात कर सकते हैं.

cipla company job hr number

साथ ही साथ आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं सिपला कंपनी जॉब कांटेक्ट नंबर तो वहां पर बहुत सारी डिटेल आपको मिल जाती है जिस पर आप कॉल कर सकते हैं 

How to apply Cipla compnay Jobs

  • पहले Cipla कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा Click here
  • इसके बाद सिप्ला मेडिकल कंपनी मैं आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक पढ़े
  • फिर Cipla कंपनी के होम पेज पर करियर ऑप्शन पर क्लिक करे
  • पूछी गई सभी जानकारियां को पूर्ण रूप से भरे 
  • अब important डॉक्यूमेंट अपलोड करे जैसे एजुकेशन मार्कशीट, आईडी प्रूफ,तथा रिज्यूम 
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करने से पहले भरे हुए फॉर्म को ध्यानपूर्वक जांच के उसके बाद सबमिट करे।

सिप्ला कंपनी में सैलरी कितनी है? 

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं किसी भी कंपनी को चलाने के लिए बहुत सारे वर्कर्स सीनियर वर्कर्स सुपरवाइजर मैनेजर आदि की आवश्यकता होती है तो जितने भी लोग cipla company baddi  vacancy के माध्यम से  कंपनी में काम करते हैं उन सब की सैलरी एक जैसी नहीं होती है क्योंकि हर किसी का काम अलग रहता है,
 सिपला कंपनी में सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है कि काम करने वाला कर्मचारी कितना योग्य है और उसे कितने साल का अनुभव है और वह किस पोस्ट पर काम करता है तो हम आपको बता दें सिपला कंपनी में सबसे निचले कर्मचारी की सैलरी जो की पैकिंग का काम करता है मशीन ऑपरेटर का काम करता है उसकी सैलरी ₹10000 से लेकर ₹15000 महीने होती है, वहीं अगर हम एक सुपरवाइजर की सैलरी की बात करें तो उसकी सैलरी ₹15000 से लेकर ₹25000 तक होती है. जितने भी कर्मचारी जो कि लैब में काम करते हैं उनकी सैलरी ₹25000 से लेकर ₹40000 तक रहती है. सिपला कंपनी में बहुत सारी दवाइयों पर रिसर्च एंड डेवलपमेंट का काम भी हो रहा होता है और इनमें जो कर्मचारी काम करते हैं उनकी सैलरी सबसे ज्यादा होती है उनकी सैलरी ₹40000 से लेकर ₹100000 प्रति महीने तक हो सकती है क्योंकि अगर कोई नई दवाई बना ली जाती है तो कंपनी को सबसे ज्यादा प्रॉफिट होता है तो इसीलिए जितने भी वैज्ञानिक दवाई बना रहे होते हैं उन्हें सबसे ज्यादा वेतन दिया जाता है.

क्या सिप्ला फ्रेशर्स लेती है?

सिपला कंपनी फ्रेशर्स युवकों की भी भर्ती करती है लेकिन जितने भी फ्रेशर  युवक  haridwar contact number पर फ़ोन करके  कंपनी में लगते हैं वह सभी पैकिंग और प्रोडक्शन डिपार्टमेंट में लगते हैं अगर आपको सुपरवाइजर या रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम के साथ काम करना है तो उसके लिए 2 साल का एक्सपीरियंस कंपनी मांगती है और इसके लिए कंपनी सैलरी भी अच्छी देती है.

कौन सी फार्मा कंपनी फ्रेशर के लिए भारत में सबसे ज्यादा सैलरी देती है?

सिपला कंपनी भारत की सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल्स कंपनी है और यह सबसे ज्यादा सैलरी देती है, इस कंपनी में अगर सैलरी की बात करें तो ₹10000 से लेकर ₹100000 तक की सैलरी कर्मचारियों को दी जाती है ₹10000 की सैलरी सबसे निचले कर्मचारी को दी जाती है और ₹100000 महीने की सैलरी सबसे ऊंचे पद पर बैठे कर्मचारी को दी जाती है .

भारत में सिप्ला की कितनी शाखाएं हैं? 

सिपला कंपनी की बहुत सारी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं जो कि पूरे भारत में हैं इनकी लोकेशन आप नीचे देख सकते हैं.


Cipla Factory Plant 1
Village Malpur Upper, P.O.Bhud, Nalagarh, Baddi, Solan Himachal Pradesh 
____________________________
Cipla Factory Plant 2
MIDC, Patalganga, Maharashtra 

 Cipla Factory Plant 3
MIDC Industrial Area, Kurkumbh, Daund, Pune Maharashtra Phone :

 Cipla Factory Plant 4
Virgonagar, Old Madras Road, Bengaluru Karnataka 

Cipla Factory Plant 5
Verna Industrial Estate, Salcette,Verna Goa 

 Cipla Factory Plant 6
Bommasandra-Jigani Link Road, Industrial Area, KIADB 4th Phase,Bengaluru Karnataka 

 Cipla Factory Plant 7
Village Kumrek, Rangpo, East Sikkim

 Cipla Factory Plant 8
Indore SEZ, Phase II, Sector III, Pharma Zone, P.O. Pithampur, Dhar 

 Cipla Factory Plant 9
Taza Block, Amba Tareythang Illaka, Rorathang, East Sikkim 

क्या सिप्ला एक जेनेरिक कंपनी है?

सिप्ला एक भारतीय फार्मा कंपनी है जो रसायन और फार्मास्यूटिकल उत्पादों के विकास, निर्माण, विपणन और वितरण करती है। यह कंपनी विभिन्न देशों में अपनी उत्पादन इकाइयों को संभालती है और उन्हें व्यापक रूप से वितरित करती है।
सिप्ला एक जेनेरिक कंपनी नहीं है, लेकिन यह दवाओं के लिए लाइसेंस हासिल करके जेनेरिक फार्मास्यूटिकल उत्पादों का विकास और निर्माण भी करती है। जेनेरिक उत्पाद असली उत्पाद की तुलना में सस्ते होते हैं और सिप्ला इस बात को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाती है।
सिप्ला लेबोरेटरीज के उत्पादों में रोगों के उपचार के लिए दवाइयां, विटामिन, प्रोबायोटिक्स और नुस्खे शामिल होते हैं। सिप्ला लेबोरेटरीज ने दवाओं के उत्पादन में लगभग 80 वर्षों का अनुभव हासिल किया है और दैनिक जीवन के सभी क्षेत्रों में लोगों के लिए सुरक्षित और प्रभावी उत्पादों की पेशकश करती है।
भारत दुनिया की कुल जेनेरिक दवाओं की आपूर्ति का 30% से अधिक का उत्पादन करता है। सिप्ला भारत के सबसे बड़े दवा निर्माताओं में से एक है। 

 list of pharma companies in baddi pdf 

आज के इस इंटरनेट के दौर में बहुत से लोग list of pharma companies in baddi pdf  सर्च करके बद्दी में फार्मा कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे आप बद्दी की कंपनियों की लिस्ट देख सकते हैं.

Name: Alembic Pharmaceuticals
Address: Plot No. 21, 22, EPIP – Phase I Jhamajri, Baddi, Himachal Pradesh 
Abbott Healthcare Private Limited
Address: Bhatauli Khurd, Baddi, Himachal 

Alkem Laboratories
Address: Unit 1,2 Purana Barrier, Baddi, Himachal 

Aristo Pharma
Address: Village: Makhnumajara, P.O. Bhud , Tehsil-  Dist.-solan

Acme Generics LLP
Address: Plot No. 115, Davni Industrial Area, Baddi, Himachal

Ankur Drugs & Pharma Ltd
Address: Lodhi Majra Road, Baddi, Solan, Himachal 

Aishwarya Healthcare
Address: Khasra No. 1568-70/1, Vill.- Thana, Nalaghur Mandal, Solan,Baddi

Brook Laboratories Ltd.
Address: Vill.Kishanpura, Nalagarh Road, Baddi, Himachal

BioDeal Pharmaceutical
Address: Vill. Saini Majra, Nalagarh Ropar Road, Nalagarh, Himachal 

Biogenetics
Address: Village- Jharmajri, EPIP, Barotiwala, Baddi, Himachal 

Cipla
Address: Baddi malpur, Cipla, Himachal 

Cadila Health Care Limited
Address: Nh No 21/ A, Near Bus Stand, Swaraj Majra, Juddi Kalan

Captab Biotech 
Address: Unit -II Plot no. 125 E.P.I.P road mauja, Baddi 

Cadlay Pharma
Address: 282-A, 2nd Floor, Block B Motia, Baddi

Cachet Pharmaceutical
Address: VPO.-Thana, Baddi, Solan 

Address: Dr. Reddy’s Laboratories Ltd
Address: Flat No: 503, Himachal One Apartment, Nalagarh-Baddi 

FDC Limited
Address: Bhud, Nalagarh, Baddi, District Solan

Fresenius Kabi Oncology Ltd.
Address: Village Kishanpura, Post Office Gurumajra Baddi

Glenmark pharmaceutical
Address: Village – Kishanpura, Baddi, Himachal Pradesh

Galpha Laboratories Ltd.
Address: Khasra No .-1540(4-10), Village- Thana, Morepen Rd, Baddi

Hetero Drug Limited
Address: Kalyanpur, chakkan road, Baddi, solan

Helios Pharmaceuticals
Address: Baddi, Nalagarh, Malpur Rd, Himachal 

Indoco Remedies Ltd
Address: Baddi, village Katha, Himachal Pradesh 

Ind-Swift Limited
Address: Vill. malkumajra, PO, Baddi, Himachal 

Innova Cap tab
Address: 81- B, EPIP, Phase-1, Jharmajri, Badd

Kaizen Pharmaceuticals
Address: Village Katha, Near Micro Lab, India Badd

Morepen Laboratories Ltd.
Address: Unit-4, Village Maluk Majara, Nalagarh Road, Baddi

Macleods Pharmaceuticals Ltd.
Address: Theda, Thehesil, Baddi, Himachal 

Maiden Pharmaceuticals
Address: 81 H.S.I.D.C, Industrial area, Kundli, Himachal 

Marc Laboratories Ltd.
Address: 112, HPSIDC, Baddi, Himachal

Marine Life Science
Address: 30, Housing Board Phase-3, Extention, HPSIDC, Badd

Nector Lifescience
Address: Village-Bhatoli Kalan, Jharmajri Hill Top, Baddi

Neptune Lifescience
Address: Plot no. 100 B, EPIP, Phase-II Thana, Baddi

Nexpar Pharma
Address: 182, Village Gurumajra, Kishanpura Tehsil Nalagarh, Baddi

Oxalis Labs
Address: Baddi, Vill. Kharuni, Himachal Pradesh

Panacea Biotec
Address: Malpur Road, Baddi, Solan, Himachal

Pinnacle Lifescience
Address: Vpo. Manpura, on Dehla Road, Baddi

Reckitt Benckiser Healthcare India Private Limited
Address: Khasra No. 701/534, village-sandholi.Baddi tehsil-Nalagarh,

Sun Pharma
Address: Barotiwala, Himachal 

Torrent pharma
Address: Near Baddi University, Village Bhud, Makhnu Majra, Tehsil- Nalagarh, Baddi

Unichem Laboratories Ltd.
Address: Bhatauli Kalan, Baddi

United Biotech P. Ltd.
Address: Bagbania, Himachal

Ultra Drugs Pvt. Ltd
Address: Baddi, Nalagarh Bypass Rd, Manpura, Himachal 

Venus Remedies Ltd.
Address:  Unit II Ind. Estate, Jharmajri EPIP, Phase- I, Ext. Bhatoli Kalan, Barotewala, Baddi
________________________________
Wings Biotech
Address: 43-44 HPSIDC, Baddi, Himachal 

Pharma Interview Questions Production

दोस्तों बद्दी हिमाचल में बहुत सारी फार्मा कंपनी हैं जिसमें काम करने के लिए सबसे पहले आपको इंटरव्यू देना होता है इंटरव्यू में बहुत सारे सवाल पूछे जाते हैं अगर आप इंटरव्यू क्रैक कर देते हैं तो आपकी जॉब लग जाती है इंटरव्यू केवल बड़ी पोस्टों पर नियुक्ति के लिए लिया जाता है जिसमें सैलरी भी अच्छी खासी होती है कुछ फार्मा कंपनी के इंटरव्यू क्वेश्चन आप देख सकते हैं इनमें से गिने-चुने पांच या छे क्वेश्चन कोई पूछा जाता है लेकिन आपको सभी प्रश्न के उत्तर याद होने चाहिए यह जरूरी है प्रश्न आप नीचे देख सकते हैं,

निष्कर्ष 

सिपला कंपनी में जॉब पाने के लिए आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन 2 तरह से नौकरी मिल जाती है और यहां पर सैलरी काफी अच्छी रहती है अगर हम सैलरी की बात करें तो कंपनी में ₹12000 से लेकर ₹50000 तक की सैलरी कंपनी में रहती है यह डिपेंड करता है कि आप कौन सा काम कर रहे हैं. 


Next Post Previous Post