Spot boy ke liye film city mumbai job , salary, contect number

Spot boy का film city mumbai job में काम क्या होता है ?

Film city mumbai में फिल्म या टीवी इंडस्ट्री tv serial में जो भी एक्टर्स होते है या जो भी प्रोडक्शन में लोग होते हैं, उनको चाय और नाश्ता पानी उनका ख्याल रखना होता है एक हिसाब से यह helper job होती है, एक्टर्स या crow मेंबर जो भी वह अपने लिए सामान बहार से लाने के लिए बोलते है वह लाना होता है उनकी मर्जी के हिसाब से काम करना होता है. 

अगर आप freshers हैं आपने कहीं काम नहीं किया है तो आप स्पॉट बॉय की जॉब कर सकते है Film city mumbai में, अगर आप उन लोगों को खुश रखते हैं तो आपको आगे भी काम मिलता रहता है।

जी हुजूरी आपको आनी चाहिए, अगर आप ये नहीं कर सकते तो आप शायद इस काम के लिए नहीं बने हैं आपको हमेशा हाँ ही बोलना है अगर आप कभी न बोलते हैं तो आपको आगे से काम नहीं मिलेगा यह बात आपको ध्यान रखनी है .

Spot boy का film city mumbai job


Spot boy का काम की क्या टाइमिंग करती है ?

Spot boy को डे शिफ्ट में सुबह 7 से 8 बजे शूटिंग साइट पर आना होता है वहां प्रोडूसर होते हैं वह क्या काम करना है बताते हैं वह काम करना होता है फिर spot boy की  शाम 7 से 8 बजे छुट्टी हो जाती है , goregaon film city में बहूत सारे प्रोडक्शन हाउस 12 से 15 घंटे का काम लेते है यानी 4 घंटे का ओवरटाइम भी कराते हैं । 

Spot boy को दिन का कितना पैसा, job salary मिलती है ?

Spot boy को दो प्रकार से पैसा मिलता है 

  • पहला : दिहाड़ी ( रोजाना मजदूरी )
  • दूसरा : सैलरी 

अगर हम रोजाना कितना पैसा मिलता है एक spot boy को तो अगर spot boy की ड्यूटी bollywood film प्रोडक्शन में है तो 1400 रुपया दिन के मिलते है तो अगर टीवी सीरियल में ड्यूटी है तो 1300 रुपया मिलते हैं.

सैलरी की बात करें तो कम से कम सैलरी जो यूनियन ने तह की है वह 25144 है इससे उपर आपको कितने भी पैसे मिल सकते हैं .

इसके साथ साथ  Indoor Convince, Breakfast, Lunch/Dinner, Night Allowance, Late Night Convince Festival Allowance, To & Fro Convince, Pocket Money (Outdoor) ये सभी भी दिया जाता है .

Spot boy की जॉब कैसे मिलती है ?

दोस्तों spot boy की नौकरी आप मुम्बई में करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको काम सीखना होगा इसके बाद आप यह काम कर सकते हैं,

film industry mumbai में आपको काम सीखकर मुम्बई में जहाँ सेट लगे होते हैं वहां आपको काम मांगना होता है जब आप प्रोडूसर से जॉब मांगेंगे तो  वो आपसे यूनियन का कार्ड मांगेंगे यानि आपसे पूंछेंगे की आप के आप यूनियन का कार्ड है अगर आपके पास कार्ड नहीं है तो आपको सेट के अंदर तक नहीं जाने दिया जायेगा। 

आपको मुम्बई में स्पॉट बॉय की जॉब पाने के लिए ( Film Studios Setting & Allied Mazdoor Union ) फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एण्ड अलाइड मजदूर यूनियन का कार्ड बनवाना होगा यह यूनियन सालो से कामगारों के हित में काम करती हैं जिससे कामगारों का शोषण न हो सके। 

स्पॉट बॉय की जॉब पाने के लिए यूनियन का कार्ड कैसे बनवा सकते हैं ?

नीचे  आप कार्ड देख रहे है इस प्रकार का कार्ड होता है। यह बनवाना होता है यह कार्ड आप यूनियन से 25,000 रुपये देकर आप बनवा सकते हैं इसके बाद  साल आपको 1600 रुपया का चंदा देना  होता है , जब आप इनके मेंबर बन जाते हैं तो यह spot boy job के लिए  contact number भी देते  है जिस पर आप कॉल करके जॉब पा सकते हैं. यह यूनियन balaji telefilms में  spot boy की जॉब का कॉन्टेक्ट नंबर देती है। 

lightman-card

इस यूनियन से कार्ड बनवाने पर आपको बहूत सारे फायदे मिलता हैं जो आप नीचे देखेंगे: 

फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एण्ड अलाइड मजदूर यूनियन कार्ड से मिलने वाले फायदे 

  • ट्रेड यूनियन यह  सुनिश्चित करता है की सारे सेटिंग मेम्बरों को दोपहर का खाना और शाम का नाश्ता प्रोड्यूसर की तरफ से दिया जाए। 8 घंटे के ( 1 शिफ्ट) के बाद 4 घंटे काम होने पर पूरा 1 शिफ्ट (8 घंटा) का पेमेंट हो।
  • मुंबई सीमा के बाहर जैसे कि दहिसर, मिरारोड़, नायगाव, वसई, विरार, पनवेल, कर्जत में सेंटिग का काम करने वाले मेंबरों को एक शिफ्ट का डेड़ शिफ्ट और कनवेंस रुपया 150/ दिया जाए। कन्वेंस सेट पर रोज के रोज पेमेंट हो ।
  • मेम्बरों को मुंबई सीमा के बाहर ( रात को रूकना ) होने पर एक शिफ्ट का डेड़ शिफ्ट और ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर, पॉकेट मनी और लॉड्री प्रोड्यूसर द्वारा दिया जाए ।
  • दोपहर 2 से रात के 2 बजे की शिफ्ट में नजदीकी स्टेशन या सवारी मिलने वाले स्थान पर रू.200/- कन्वेंस के साथ छोड़ने की जिम्मेदारी सम्बन्धित प्रोडक्शन की होगी। इसके साथ ही फेडरेशन द्वारा दी गयी परमीशन की कॉपी भी सेट पर होना चाहिए।
  •  मेंबर डेली वेजेस मेंबर हैं तो उनका  पेमेंट का कॉन्ट्रैक्ट किसी आर्ट डायरेक्टर, इक्विपमेंट मालिक या किसी अन्य व्यक्ति को मिले सीधे वर्कर को मिले । यदि वर्करों को पमेंट नहीं मिलता है तो उसकी सारी जिम्मेदारी सम्बन्धित प्रोड्यूसर और प्रोडक्शन की होती  है और ट्रेड यूनियन इसमें मदद करती है ।
  • दिवाली, दशहरा, होली, गुढी पाडवा, गणेशोत्सव, रामजान, ईद, बकरीद, क्रिसमस इन त्यौहारों पर सेटिंग वर्करों को कन्वेंस डबल रू.240/- ट्रेड यूनियन दिलाती है ।
  •  ट्रेड यूनियन के द्वारा 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) और 1 मई (कामगार दिन) को सभी प्रकार का सेटिंग/शुटिंग का काम बंद रहता है ।

Film Studios Setting & Allied Mazdoor Union ने कामगारों के प्रतिदिन के नियुनतम वेतन को निर्धारित कर 

कर रखा है जो आप नीचे देख सकते हैं . 

Department Film/Youtube Web Series TV Serial
DepartmentElectrician Film/Youtube Web Series₹1400 TV Serial₹1300
DepartmentLight man Incharge Film/Youtube Web Series₹1400 TV Serial₹1300
DepartmentLight Man Film/Youtube Web Series₹1161 TV Serial969
DepartmentProd. Boy Incharge Film/Youtube Web Series₹1400 TV Serial₹1300
DepartmentProduction Boy Film/Youtube Web Series₹1127 TV Serial₹938
DepartmentHead Carpenter/Painter Film/Youtube Web Series₹1400 TV Serial₹1300
DepartmentHead Welder/Peace Molder Film/Youtube Web Series₹1400 TV Serial₹1300
DepartmentHajiri Master Film/Youtube Web Series₹1400 TV Serial₹1300
DepartmentHead Tapist Film/Youtube Web Series₹1400 TV Serial₹1300
DepartmentCarpenter/Welder Film/Youtube Web Series₹1074 TV Serial₹892
DepartmentMolder/Caster Film/Youtube Web Series₹1074 TV Serial₹892
DepartmentPainter/Tapist Film/Youtube Web Series₹1074 TV Serial₹892
DepartmentPolishman Film/Youtube Web Series₹1074 TV Serial₹892
DepartmentAll Setting Assist. Film/Youtube Web Series₹888 TV Serial₹739
DepartmentMember (Tarafa Work) Film/Youtube Web Series₹1200 TV Serial₹1200

movie-worker-wages-rate


अगर आप कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इनका एड्ड्रेस और फ़ोन नीचे आप देखा सकते हैं :



Film-Studios-Setting-&-Allied-Mazdoor-Union

Film Studios Setting & Allied Mazdoor Union

  • Office : Express Zone B- 413/414/ 415, 4th Floor, Near Western Expres Highway, Malad (E), Mumbai 400096.
  • Tel. : 8655884111/8655063323 / 9920562666

अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप दूसरी यूनियन Shiv-BhimSena Chitrapat Kamgar Union  से मात्र 2000 में कार्ड बनवा सकते सकते हैं . इस कार्ड से भी आप मुम्बई फिल्म सिटी में कहीं भी काम पा  सकते हैं


 

Shiv-BhimSena-Chitrapat-Kamgar-Union-card


दोस्तों इन कार्ड के बिना आपको फिल्मसिटी में कहीं भी एंट्री नहीं मिलेगी अगर आप स्पॉट बॉय के अलावा और कोइ काम करना कहते हैं तो आपको पहले वह काम सीख लेना चाहिए जिससे बाद में को ये दिक्कत न हो
Next Post Previous Post